Birth Certificate Download, जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं देखें पूरी प्रक्रिया

Birth Certificate Download

Birth Certificate Download अब आसानी से घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र बनाएं और डाउनलोड करे आजकल आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन करके आसानी से जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसमें केवल 5 मिनट लगते हैं! जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण कागज है जो बताता है कि आप कौन हैं और कहां से हैं। यह एक विशेष कार्ड की तरह है जो साबित करता है कि आप किसी देश के नागरिक हैं। आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आमतौर पर यह लगभग 15 से 20 दिनों में मिल जाता है ।

यदि आपके बच्चे का जन्म अस्पताल में हुआ है, तो अस्पताल उनके लिए एक विशेष कागज़ बनाएगा जिसे जन्म प्रमाण पत्र कहा जाता है। यदि अस्पताल सरकारी है, तो वे इसे तुरंत कर सकते हैं। लेकिन अगर यह एक निजी अस्पताल है, तो आप 21 दिनों के भीतर जन्म प्रमाण पत्र मांग सकते हैं। यदि आप चाहें तो इसे बाद में भी ले सकते हैं

Birth Certificate Download कैसे –

बच्चों और वयस्कों दोनों को आधार कार्ड प्राप्त करने, स्कूल जाने, सरकार में नौकरी पाने, सरकार से लाभ प्राप्त करने, बैंक खाता खोलने, शादी के समय अपनी उम्र साबित करने और पंजीकरण कराने जैसी कई महत्वपूर्ण चीजों के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। मतदान करना। जन्म प्रमाण पत्र बनवाना सरल है और आप इसे ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से कर सकते हैं। कई चीजों के लिए जन्म प्रमाण पत्र होना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपके पास इसे किसी भी तरह से बनवाने का विकल्प है ।

Birth Certificate Download प्रक्रिया –

सबसे पहले, जन्म प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। फिर, होम पेज पर साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद, सामान्य जानकारी भरें और रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद, आपके ईमेल आईडी पर प्राप्त लिंक का सहारा लेकर यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं। फिर, आधिकारिक वेबसाइट पर वापस जाएं और लॉगिन करें। इसके बाद, बर्थ रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें और बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन का फॉर्म भरें। आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी सही से भरें ।

एक बार जब आप फॉर्म भर लेते हैं, तो आपको आवश्यक कागजात स्कैन और अपलोड करने होंगे। उसके बाद, फॉर्म का प्रिंट आउट लें और दस्तावेजों के साथ फॉर्म पर सूचीबद्ध रजिस्ट्रार के पते पर ले जाएं। रजिस्ट्रार हर चीज की जांच करेगा और फिर आपका जन्म प्रमाण पत्र बनाएगा ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
Birth Certificate Download

Leave a Comment