GEN OBC SC ST Scholarship 2024, 10th 12th पास को मिलेगा ₹48,000 छात्रवृति करें आवेदन

GEN OBC SC ST Scholarship 2024

GEN OBC SC ST Scholarship 2024 जानें कैसे 10वीं 12वीं पास छात्रों को मिलेगी ₹48000 की स्कॉलरशिप, आवेदन प्रक्रिया के बारे में ओएनजीसी फाउंडेशन, जो भारत में तेल और गैस कंपनी का हिस्सा है, हमारे देश को बढ़ने में मदद करता है। वे होशियार बच्चों को स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करने के लिए ओएनजीसी छात्रवृत्ति नामक एक कार्यक्रम के माध्यम से पैसे देते हैं आप विवरण पढ़कर इसके बारे में अधिक जान सकते हैं ।

GEN OBC SC ST Scholarship 2024 स्कॉलरशिप स्कीम क्या है –

ओएनजीसी छात्रवृत्ति स्मार्ट बच्चों के लिए एक कार्यक्रम है जिसे ओएनजीसी ट्रस्ट द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यदि आप चुने जाते हैं, तो आप प्रति वर्ष 48000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन एक फॉर्म भरना होगा। यदि आप चुने जाते हैं, तो पैसा सीधे आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा ।

किसको मिलेगी GEN OBC SC ST Scholarship 2024 –

जो छात्र पेशेवर डिग्री के लिए अध्ययन कर रहे हैं, वे छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं, और सबसे अच्छी बात यह है कि यह सभी अलग-अलग पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए उपलब्ध है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सामान्य, ओबीसी, एसटी या एससी वर्ग से हैं ।

आप अभी भी इस छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एक विशेष कार्यक्रम 2000 छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है। आधी छात्रवृत्तियाँ लड़कियों के लिए हैं, और बाकी ओबीसी, सामान्य श्रेणी, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति जैसे विभिन्न समूहों में विभाजित हैं ।

GEN OBC SC ST Scholarship 2024 के लिए पात्रता –

इस स्कॉलरशिप के लिए, छात्र को कॉलेज में प्रवेश लेना चाहिए। उसे कॉलेज में नियमित रूप से उपस्थित होना चाहिए। वह प्रोफेशनल डिग्री के छात्र होना चाहिए। उसकी 12वीं कक्षा में कम से कम 60% अंक होने चाहिए। यदि उसका सीजीपीए है, तो 10 में से कम से कम 6 सीजीपीए होना चाहिए। स्कॉलरशिप के लिए, छात्र की उम्र 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए और उसके परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

GEN OBC SC ST Scholarship 2024 जरूरी दस्तावेज –

छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए, आपके पास एक छोटी सी फोटो, आधार कार्ड, आपके परिवार की आय और जाति दिखाने वाले कागजात, बैंक खाते का विवरण और आपके 10वीं और 12वीं कक्षा के रिपोर्ट कार्ड जैसे शिक्षा प्रमाण पत्र होने चाहिए। यदि आप स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको अपने कॉलेज के अंकों की भी आवश्यकता होगी ।

GEN OBC SC ST Scholarship 2024 सिलेक्शन प्रोसेस –

जब आप ओएनजीसी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते हैं, तो वे यह तय करने के लिए कि आपको छात्रवृत्ति मिलेगी या नहीं, आपके स्कूल के ग्रेड और आपका परिवार कितना पैसा कमाता है, यह देखेंगे। अच्छे ग्रेड और कम पारिवारिक आय वाले छात्रों के पास छात्रवृत्ति पाने का बेहतर मौका होगा ।

GEN OBC SC ST Scholarship 2024 ऑनलाइन आवेदन करें –

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

वहां पर मुख्य स्क्रीन दिखाई देगी फिर, अप्लाई फॉर स्कॉलरशिप के लिए क्लिक करें ।

उसके बाद, उन नियमों और शर्तों को पढ़ें। फिर, “कंटिन्यू” पर क्लिक करें वहां पर आपसे आपकी पर्सनल जानकारी मांगी जाएगी, जिसे भरें ।

उसके बाद, अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। फॉर्म पूरा होने पर, इसे सबमिट करें ।

अगर आपका फार्म सेलेक्ट हो जाता है, तो आपको सूचित किया जाएगा ।

अगर आपका सिलेक्शन होता है, तो स्कॉलरशिप की रकम आपके अकाउंट में डीबीट के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी ।

तो, आप ओएनजीसी छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और स्कूल के खर्चों में सहायता के लिए धन प्राप्त कर सकते हैं ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
Rbse बोर्ड 10th 12th रिजल्ट देखेंयहां से देखें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
GEN OBC SC ST Scholarship 2024

Leave a Comment