Old Pension Scheme OPS 2024, पूरे देश में ओल्ड पेंशन लागू मिलेगी 50% पेंशन

Old Pension Scheme OPS 2024

Old Pension Scheme OPS 2024 इन कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन का पूरा पैसा: जानिए इस नए योजना के बारे में आज हम पुरानी पेंशन योजना पर कुछ महत्वपूर्ण अपडेट के बारे में जानेंगे। सरकार ने अलग-अलग राज्यों में कर्मचारियों के लिए उनकी पेंशन को लेकर बदलाव किए हैं। जिससे कार्यकर्ताओं को पुरस्कार मिल सके ।

किसी को पुरानी योजना से तो किसी को नई योजना से पेंशन मिल रही है। हाल ही में अलग-अलग राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को लेकर खबरें आई थीं. महाराष्ट्र राज्य सरकार ने कहा कि वे अपने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देंगे। आइए इस खबर के बारे में और जानें ।

Old Pension Scheme OPS 2024 क्या है –

कई कर्मचारियों ने लंबे समय से मांग की है कि उन्हें पुरानी पेंशन स्कीम के अंतर्गत पेंशन प्रदान की जाए, क्योंकि नई पेंशन योजना के मुकाबले पुराने पेंशन योजना से कर्मचारियों को बेहतर लाभ मिलता है। महाराष्ट्र राज्य सरकार ने कर्मचारियों की इस मांग को ध्यान में रखते हुए पुरानी पेंशन स्कीम को मंजूरी दे दी है, लेकिन इस स्कीम का लाभ केवल कुछ ही कर्मचारियों को ही प्रदान किया जाएगा ।

इस वजह से, जो लोग नवंबर 2005 से पहले चयनित हो चुके हैं और जिन्हें बाद में जॉइनिंग लेटर दिया गया, उन्हें पुरानी पेंशन स्कीम के अंतर्गत लाभ मिलेगा। महाराष्ट्र राज्य के 26000 राज्य कर्मचारियों को इस स्कीम से लाभ होगा। यह लाभ उन्हें मिलेगा जिनका चयन नवंबर 2005 से पहले हुआ था लेकिन उन्हें जॉइनिंग लेटर बाद में दिया गया था। 2005 में, ओपीएस को बंद कर दिया गया था, इसलिए इस समय के बाद के सभी कर्मचारियों को नई पेंशन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होता है ।

कर्मचारियों के लिए जरूरी काम Old Pension Scheme OPS 2024 –

सरकार ने अपने कर्मचारियों से कहा कि उन्हें यह तय करना होगा कि वे अपनी पुरानी सेवानिवृत्ति योजना को बरकरार रखना चाहते हैं या नई सेवानिवृत्ति योजना पर स्विच करना चाहते हैं। उनके पास चुनने के लिए 6 महीने और कागजी कार्रवाई पूरी करने के लिए 2 महीने हैं। 26000 कर्मचारियों को निर्णय लेने

और अपने दस्तावेज़ सही जगह पर देने की आवश्यकता है। यह संदेश कार्यकर्ताओं को पहले ही दे दिया गया है, इसलिए जिन भी कर्मियों ने अपने महत्वपूर्ण कार्य नहीं निपटाए हैं, उन्हें जल्द ही काम निपटा लेना चाहिए। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो इन कार्यों को पूरा करने तक उन्हें पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन नहीं मिल सकेगी ।

26000 कर्मचारियों को मिलेगा लाभ Old Pension Scheme OPS 2024 –

नवंबर 2005 से, राज्य में लगभग 950,000 कर्मचारी एक सेवा में शामिल हो गए हैं और अपने अंतिम वेतन के आधार पर पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। सरकार ने निर्णय लिया है कि अतिरिक्त 26,000 कर्मचारी अब इस पेंशन योजना में शामिल हो सकेंगे यदि वे चाहें और आवश्यक कागजी कार्रवाई जमा करें। ठीक उसी तरह जैसे विभिन्न राज्यों ने महत्वपूर्ण समाचार साझा किए हैं ।

कुछ राज्य अलग-अलग समय पर समाचार साझा कर सकते हैं। यदि आप किसी दूसरे राज्य में रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने राज्य से संबंधित समाचार पढ़ें। इसके अलावा, यदि आप सरकार के लिए काम करते हैं, तो आप अपने राज्य में नियमों के आधार पर पुरानी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल नोटिसयहां से देखें
Old Pension Scheme OPS 2024

Leave a Comment