CBSE Board Result 2024 Date, CBSE Board Result दोबारा जारी यहां से देखें

CBSE Board Result 2024 Date

CBSE Board Result 2024 Date बोर्ड 10वीं 12वीं परिणाम हुआ जारी, जानें चेक करने का आसान तरीका @cbse.gov.in सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को पता होना चाहिए कि 2024 परीक्षाओं के परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट दोनों कक्षाओं के अंकों की गणना कर ली गई है और परिणाम की तारीख बोर्ड सचिव द्वारा जारी की जाएगी। लिंक एक्टिवेट होने पर आप अपना रिजल्ट cbse.gov.in या results.cbse.nic.in पर देख सकते हैं ।

जैसा कि आप जानते होंगे, कक्षा 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं क्रमश 15 फरवरी से 13 मार्च और 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की गई थीं। दोनों परीक्षाओं को कराने में 39 लाख रुपये का खर्च आया. परीक्षा के बाद शिक्षकों ने उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया। कुछ शिक्षकों की चुनाव ड्यूटी होने के कारण नतीजों में देरी हुई। हालाँकि, नतीजे अब जारी किए गए हैं ।

CBSE Board Result 2024 Date कब –

यदि आप किसी ऐसे स्कूल में जाते हैं जो सीबीएसई बोर्ड प्रणाली का पालन करता है, तो आप यह जानने के लिए उत्साहित होंगे कि आपके परीक्षा परिणाम कब आएंगे। कई अन्य बोर्डों के नतीजे पहले ही घोषित किए जा चुके हैं और हाल ही में सीबीएसई बोर्ड सचिव ने साझा किया था कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के नतीजे एक ही दिन, कुछ घंटों के अंतर पर जारी किए जाएंगे। वे परिणाम देखने के लिए कई लिंक प्रदान करेंगे ताकि वेबसाइट पर बहुत अधिक भीड़ न हो और आप बिना किसी समस्या के आसानी से अपना परिणाम देख सकें ।

CBSE Board Result 2024 Date लाइव अपडेट –

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा कॉपियों की जांच तेजी से पूरी कर ली है। उन्होंने नतीजे आने के बाद अंकों की जांच के लिए एक डेटाबेस तैयार किया है। इस बार, परिणाम विभिन्न प्रारूपों में उपलब्ध होंगे और एक विशेष लिंक के माध्यम से उन तक पहुंचा जा सकता है। इसके बारे में जानकारी होना सभी छात्रों के लिए जरूरी है क्योंकि करीब 39 लाख छात्रों ने ये परीक्षाएं दी हैं। बोर्ड ने यह सुनिश्चित किया है कि सर्वर उच्च ट्रैफिक को संभाल सके ।

CBSE Board Result 2024 Date दिनांक –

सभी छात्रों के मन में एक सवाल होता है कि सीबीएसई बोर्ड का परिणाम कब आएगा। अब इस इंतजार का अंत हो गया है, क्योंकि बोर्ड ने परिणाम की घोषणा के लिए पूरी तैयारी की है। सूत्रों के अनुसार, बोर्ड 20 मई के बाद किसी भी दिन परिणाम जारी कर सकता है। सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि रिजल्ट से जुड़ी आधिकारिक सूचना प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट का नियमित रूप से दौरा करते रहें ।

CBSE Board Result 2024 Date 10वीं 12वीं रिजल्ट 2024 कैस चेक करें? –

अपना सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर जाएं ।

उसके बाद, आपको मुख्य पृष्ठ पर परिणाम अनुभाग मिलेगा ।

अब आपको उस लिंक पर टैप करना होगा ।

फिर, स्क्रीन पर एक नया टैब दिखाई देगा जहां आप अपने चेक का परिणाम देख सकते हैं ।

आपको अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, स्कूल नंबर और सेंटर नंबर टाइप करना होगा ।

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपको अपना रिजल्ट दिखाई देगा ।

आप सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे देखने के लिए उनकी सहायता का उपयोग कर सकते हैं ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
CBSE Board Result 2024 Date

Leave a Comment