School Summer Holiday Order 2024, सभी स्कूलों में 45 दिन की गर्मी की छुट्टियां घोषित, स्कूल आज से बंद आदेश जारी

School Summer Holiday Order 2024

School Summer Holiday Order 2024 के बीच बंद रहेंगे स्कूल, आदेश हुआ जारी राजस्थान में बहुत गर्म मौसम जिसे हीट वेव कहा जाता है, शुरू हो गया है और इसके परिणामस्वरूप, राज्य के कई स्कूलों ने छुट्टी की घोषणा कर दी है। राजस्थाराजस्थान के कई जिलों में तापमान 42 डिग्री तक बढ़ गया है। यहाँ से, राजस्थान के लोगों का दिनचर्या बहुत ही परेशान कर रहा है। स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को भी गर्मी और लू के कारण कई समस्याएँ हो रही हैं। इस बीच, राजस्थान के कई जिलों में विद्यालयों के समय में परिवर्तन किया गया है और कई जिलों में अवकाश की घोषणा की गई है ।

गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी किया था, जिसमें प्रदेश के समस्त जिला कलेक्टरों को स्थिति के अनुसार समय परिवर्तन और अवकाश की घोषणा के लिए अधिकृत किया गया था। इसी बीच, प्रदेश के धौलपुर जिले में 8 और 9 मई 2024 तक सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है, क्योंकि मंगलवार को धौलपुर का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने भविय में भी भीषण गर्मी और लू की संभावना जताई है ।

School Summer Holiday Order 2024 बड़ा फैसला स्कूल रहेंगे बंद –

क्योंकि सिरोही जिले में बहुत गर्मी है, प्रभारी व्यक्ति ने निर्णय लिया है कि सरकारी और निजी दोनों स्कूलों में नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्रों को 9 मई से 16 मई, 2024 तक छुट्टी रहेगी बड़े छात्रों के लिए कार्यक्रम वही रहेगा और शिक्षकों को अभी भी समय पर वहां पहुंचने की आवश्यकता होगी ।

इसके अलावा आपको बता दे की सभी छोटे और बड़े बच्चों की गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है जिसमें 17 मई 2024 से लेकर 30 जून 2024 तक गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई है इसमें छोटे-बड़े सभी बच्चे शामिल है सभी की सरकारी हो या प्राइवेट स्कूल हो सभी में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई है ।

भरतपुर जिले के नेता ने कहा है कि क्षेत्र के सभी स्कूलों के कक्षा 1 से 8 तक के छात्र 9 मई से 11 मई तक छुट्टी ले सकते हैं। शिक्षकों और अन्य स्कूल कर्मचारियों को अभी भी काम पर जाना होगा ।

School Summer Holiday Order 2024 किस राज्य में कितनी –

कौन से राज्य में कितनी गर्मी की छुट्टियां होगी इसको लेकर भी सभी विद्यार्थी इंतजार कर रहे हैं और उनके पैरेंट्स भी इंतजार कर रहे हैं सभी को बताने की सबसे पहले अगर बात करें पंजाब राज्य की तो यहां पर 17 मई 2024 से गर्मी की छुट्टियां होगी जो की 30 जून 2024 तक रखी जाएगी इसमें लगभग 45 दिन शामिल है 45 दिनों की गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई है ।

उसके बाद बात करें उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य की तो आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य में लगभग 40 दिनों की गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई है इस बार अधिक गर्मी को देखते हुए सरकार ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी है पिछली बार घर में की छुट्टियां काम की गई थी लेकिन इस बार गर्मी की छुट्टियां ज्यादा होगी ।

इसके बाद बात करें राजस्थान राज्य की तो आपको बता दे की राजस्थान में लगभग 45 दिन की गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है गर्मी की छुट्टियां आगे भी बढ़ाई जा सकती है इसको लेकर आदेश जारी होने के बाद आपको जानकारी दे दी जाएगी आपको बता दे की 16 मई 2024 से लेकर 30 जून 2024 तक राजस्थान में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की गई है ।

इसके बाद बात करें आपको बता दे की अन्य राज्यों की तो सभी राज्यों में लगभग 1 जून से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित हो जाएगी जिसका नोटिफिकेशन आपको जल्दी देखने को मिल सकता है जिसमें गुजरात राज्य भी शामिल है और पश्चिम बंगाल अरुणाचल प्रदेश यह सभी राज्य जहां पर गर्मी की छुट्टियों के लगभग 1 महीने की छुट्टियों की घोषणा की गई है ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
12th बोर्ड का रिजल्ट जारीयहां से देखें
ऑफिशियल नोटिसयहां से देखें
School Summer Holiday Order 2024

Leave a Comment