School Garmi Ki Chhutiyan 2024, सभी स्कूलों में 45 दिन की गर्मी की छुट्टियां घोषित

School Garmi Ki Chhutiyan 2024

School Garmi Ki Chhutiyan 2024 राज्यों ने घोषित की गर्मियों की छुट्टी, जानिए इस दिन से शुरू होगी छुट्टिया अब जब मई शुरू हो गया है, परीक्षण समाप्त हो गए हैं, ग्रेड आ गए हैं और एक नया स्कूल वर्ष शुरू हो गया है। और जल्द ही, हम गर्मी की छुट्टियों का इंतजार करेंगे, एक ऐसा समय जिसका बच्चे और माता-पिता दोनों उत्सुकता से इंतजार करते हैं ।

अगली गर्मी की छुट्टियां और भी बेहतर होंगी क्योंकि 2024 में यह सामान्य से अधिक लंबी होंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोकसभा चुनाव के कारण स्कूलों की छुट्टियां कुछ अतिरिक्त दिनों के लिए बढ़ा दी गई हैं। यह निर्णय WBBSE द्वारा किया गया था ।

School Garmi Ki Chhutiyan 2024 कब –

जैसे ही अप्रैल का महीना आया, गर्मी ने भी अपनी तपिश के साथ हर किसी को आहिस्ता-आहिस्ता जला दिया। अप्रैल के साथ ही पूरे देश में तेज धूप और गर्मी की शुरुआत हो जाएगी। मई और जून के महीने में तो गर्मी का पीक होता है, जब बाहर निकलना काफी कठिन हो जाता है। इस दौरान, बच्चों के लिए स्कूल जाना सबसे ज्यादा परेशानीजनक होता है। लेकिन, अप्रैल से जून तक स्कूलों में छुट्टियां होने से थोड़ी राहत मिलती है ।

कब से शुरू School Garmi Ki Chhutiyan 2024 –

भारत में कुछ राज्यों ने पहले ही छात्रों को बता दिया है कि उनकी गर्मी की छुट्टियां कब शुरू होंगी, लेकिन अन्य राज्यों ने अभी तक नहीं बताया है। नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से पहले छात्र और उनके माता-पिता यह जानने के इच्छुक हैं कि गर्मियों की छुट्टियां कब शुरू होंगी, ताकि वे इस समय का सर्वोत्तम उपयोग कर सकें ।

पंजाब में छुट्टियां कब मिलेगी –

भले ही हम अभी तक सटीक तारीखों को नहीं जानते हैं, लेकिन संभावना है कि पंजाब के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 1 जून से 2 जुलाई तक होंगी। पिछले साल की तरह, इस दौरान शायद हमें छुट्टी मिलेगी ।

तमिलनाडु में कब मिलेगी छुट्टिया –

मेरे पास अच्छी खबर है! तमिलनाडु के स्कूलों में कक्षा 1 से 9 तक के छात्रों को 19 अप्रैल, 2024 को चुनाव के कारण गर्मी की छुट्टियों के लिए 10 दिनों की अतिरिक्त छुट्टी मिलेगी। स्कूल सरकार ने एक पत्र भेजा है जिसमें कहा गया है कि छुट्टियां 13 अप्रैल से शुरू होंगी, ताकि शिक्षक तैयार हो सकें चुनाव के लिए ।

उत्तर प्रदेश में कब पड़ेगी गर्मियों की छुट्टियां –

इस गर्मी में, उत्तर प्रदेश के स्कूलों में 21 मई से 30 जून, 2024 तक 41 दिनों की छुट्टी रहेगी। इस दौरान, छात्र और शिक्षक आराम कर सकते हैं और गर्म मौसम से छुट्टी का आनंद ले सकते हैं ।

बिहार सरकारी स्कूलों के लिए गर्मियों की छुट्टियां? –

बिहार के शिक्षा विभाग ने हाल ही में एक घोषणा की है, जिसमें बताया गया है कि इस वर्ष राज्य के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 15 अप्रैल से आरंभ बिहार के स्कूलों में छुट्टियां एक निश्चित तारीख से शुरू होंगी और 15 मई 2024 को खत्म होंगी. इस साल छुट्टियां सामान्य से ज्यादा लंबी हैं क्योंकि इन्हें 10 दिन बढ़ा दिया गया है. आमतौर पर ये केवल 10 दिन के होते थे, लेकिन अब ये और भी लंबे हो गए हैं ।

राजस्थान में कब होगी छुट्टी School Garmi Ki Chhutiyan 2024 –

राजस्थान राज्य के छात्रों के लिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण होगा कि वर्ष 2024 में उनके स्कूलों में कितने दिनों की ग्रीष्मकालीन छुट्टियां होने वाली हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि राज्य के सभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। राजस्थान की ये छुट्टियां 17 मई से शुरू होंगी और 31 मई को खत्म होंगी. फिलहाल गर्मी की छुट्टियों को बढ़ाया भी जा सकता है क्योंकि अभी राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से गर्मी की छुट्टियों को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल नोटिसयहां से देखें
School Garmi Ki Chhutiyan 2024

Leave a Comment