Rajasthan BSTC 2024 Form Date, BSTC Deled 2024 के आवेदन शुरू देखें सिलेबस

Rajasthan BSTC 2024 Form Date –

Rajasthan BSTC 2024 Form Date राजस्थान में शिक्षक बनने के लिए जिस प्रकार की 2 साल की ट्रेनिंग करवाई जाती है उसे ट्रेनिंग के लिए एंट्रेंस एग्जाम कब होगा इसको लेकर लाखों उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं जैसा कि आप जानते हैं कि राजस्थान में शिक्षक बनने के लिए 2 साल की एक ट्रेनिंग करवाई जाती है जिसका नाम बीएसटीसी या परी डीएलएड रखा गया है इसके लिए परीक्षा का आयोजन कब करवाया जाएगा ।

2024 में परीक्षा होगी या नहीं इसको लेकर लाखों उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं इसके साथ ही 12वीं बोर्ड के रिजल्ट के बाद जो उम्मीदवार है वह भी इंतजार कर रहे हैं कि आखिर इसका ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू किया जाएगा आज के इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी की राजस्थान में बीएसटीसी परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होंगे और कहां से आवेदन करना है और कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी आपको विस्तार से उपलब्ध करवाई जाएगी यह आर्टिकल अंत तक देखें ।

Rajasthan BSTC 2024 Form Date कब से –

राजस्थान में बीएसटीसी परीक्षा 2024 को लेकर ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होंगे इसकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि आपको आज किस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी जाएगी जैसा कि आप जानते हैं राजस्थान में दो चरणों में चुनाव आयोजित होने वाले थे जो की समाप्त हो चुके हैं चुनाव पूरे होने के बाद लगातार एक के बाद एक सभी विभाग में छुट के दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं ।

इसमें चुनाव आयोग की तरफ से सभी विभागों में नई वैकेंसी को लेकर और नई किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन की छूट दी जा रही है आपको बता दे कि इसको लेकर बताया जा रहा है कि राजस्थान में बीएसटीसी परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 18 मई 2024 से शुरू होने वाले हैं ऐसा बताया जा रहा है और इसके लिए परीक्षा का आयोजन जुलाई में करवाया जाएगा इस बार परीक्षा में थोड़ी देरी हो जाएगी ।

क्योंकि चुनाव होने की वजह से इस बार परीक्षा लेट होगी लेकिन जरूर होगी यह बातें हैं आपको बता दे की कुछ उम्मीदवार यह सोच रहे हैं कि इस बार बीएसटीसी की परीक्षा नहीं होगी उनको बता दे की ऐसी कोई बात नहीं है राजस्थान में बीएसटीसी की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी और जुलाई में इसकी परीक्षा आयोजित हो जाएगी इसके लिए आप अपनी तैयारी बंद नहीं करें आज से ही तैयारी शुरू कर दें ।

Rajasthan BSTC 2024 Form Date कब जारी होगा अध्यादेश –

राजस्थान में बीएसटीसी परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन कब जारी होगा इसको लेकर लाखों उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं आपको बता दे कि इसका नोटिफिकेशन हाल ही में 24 अप्रैल 2024 को जारी किया गया था जिसमें बताया गया था कि इस बार राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन वर्तमान ओपन यूनिवर्सिटी कोटा की ओर से करवाया जाएगा और इस बार सी एम ओ यू की तरफ से राजस्थान में बीएसटीसी की परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा आपको बता दे की राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन 24 अगस्त 2024 को करवाया जाएगा ।

और राजस्थान में बीएसटीसी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जुलाई 2024 रखी जाएगी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जल्दी शुरू होने वाले हैं यह पूरी जानकारी आपको हम पहले सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर ही दी जा रही है आपको यह जानकारी कहीं भी देखने को नहीं मिली होगी लेकिन आपको बता दे कि हमारी वेबसाइट तो इसकी जानकारी आपको सबसे पहले उपलब्ध करवाई जा रही है आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी भी नीचे दी गई है ।

Rajasthan BSTC 2024 Form Date कैसे भरें –

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है इसको फालो करते हुए आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं –

बीएसटीसी 2024 यानी डीएलएड परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है उसे पर क्लिक करना है ।

जैसा कि आपके ऊपर बताया गया है कि इस बार वर्तमान ओपन यूनिवर्सिटी कोटा की ओर से राजस्थान में बीएसटीसी का आयोजन करवाया जाएगा तो आपको कोटा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम 2024 लिखा हुआ मिलेगा उसे पर क्लिक करना है ।

उसे पर जाने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा उसे पेज पर आपको राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन का लिंक मिलेगा उसे पर क्लिक करना है ।

उसे पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करना है और आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं ।

उसके बाद ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करवाना है आवेदन शुल्क जमा होने के बाद आपका आवेदन कंप्लीट हो जाएगा अगर आप खुद आवेदन नहीं कर सकते हैं तो आप अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर आवेदन करवा सकते हैं ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
Rajasthan BSTC 2024 Form Date

Leave a Comment