NEET UG Exam Rules 2024, NEET UG परीक्षा के लिए नए नियम लागू देखें

NEET UG Exam Rules 2024 –

NEET UG Exam Rules 2024 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित होने वाली नीट परीक्षा 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है आपको बताइए कि परीक्षा को लेकर नए नियम विभाग द्वारा जारी किए गए हैं बोर्ड ने हाल ही में इसके नियमों के नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें बताया जा रहा है कि इस परीक्षा से संबंधित यह नियम को आपको पालन करना पड़ेगा अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं ।

तो आप परीक्षा से वंचित रह जाएंगे आपको बता दे की कौन-कौन से नियम जो है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से लागू किए गए हैं इसकी पूरी जानकारी आपको विस्तार से आर्टिकल में दी जाएगी आपको बता दे की आर्टिकल अंत तक देखें आपको सभी जानकारी देखने को मिलेगी इसके साथ ही नीट परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दी गई है एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो आप नीचे डायरेक्ट लिंक दिया गया है वहां से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ।

NEET UG Exam Rules 2024 एडमिट कार्ड –

सबसे पहले बात करें नीट परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड को लेकर तो आपको बता दे की इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 2 मई 2024 को सुबह 6:00 बजे जारी कर दिए गए हैं एडमिट कार्ड अगर आपने डाउनलोड नहीं किया है तो आपको इसकी पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है इसके अनुसार आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया गया उसे पर क्लिक करना है ।

और आप नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे वहां से आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा उसे पर क्लिक करना है रजिस्ट्रेशन आईडी और अपना नाम और अन्य जानकारी दर्ज करके आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं उसके बाद आपको बता दे की कौन-कौन से नियम परीक्षा के लिए लागू किए गए हैं इसकी पूरी जानकारी भी आपको नीचे दी जा रही है ।

NEET UG Exam Rules 2024 कौनसे नियम लागू –

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से 5 मई 2024 को नीट परीक्षा का आयोजन करवाया जा रहा है इस परीक्षा में परीक्षा के में भाग लेने के लिए किस प्रकार की ड्रेस कोड लागू की गई है और किस प्रकार के नियम लागू किए गए हैं यह पूरी जानकारी आपको पता होनी चाहिए अगर आपके पास यह जानकारी है तो आप परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए नियमों की पूरी जानकारी पढ़नी होगी –

सबसे पहले अगर आप परीक्षा में भाग ले रहे हैं तो आपको परीक्षा समय से लगभग 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना जरूरी है अन्यथा आपको प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।

परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के बाद आपके पास ड्रेस कोड को लेकर विशेष नियम लागू किए गए हैं उसको लेकर आपको बता दे की फुल स्लीव यानी पूरी बाजू का किसी भी प्रकार का शर्ट या शर्ट आपकी परीक्षा के लिए काम नहीं आएगा ।

आपको परीक्षा देने जाना है तो आदि बाजू का शर्ट या शर्ट पहनना होगा और उसे पर किसी भी प्रकार का कुछ भी प्रिंट किया हुआ नहीं होना चाहिए ।

इसके अलावा आप जो पेंट पहन रहे हैं उसे पेट में किसी प्रकार की जेब नहीं होनी चाहिए यानी आपको लोवर पहन कर जाना होगा ।

इसके अलावा आपके पास किसी भी प्रकार की कोई भी सामग्री कागज या कोई भी ऐसा पेन जिसमें आर पर दिखाई नहीं दे रहा हो वह पेन आपके काम नहीं आएगा आपको ट्रांसपेरेंट पेन यानी जिसके आर पार देख सकते हैं ऐसा पेन लेकर जाना होगा ।

अगर आप कोई धार्मिक या संस्कृति की पोशाक पहनकर आ रहे हैं तो आपको परीक्षा केंद्र में एक घंटा 30 मिनट पहले पहुंचना होगा क्योंकि आपकी पूरी जांच होगी उसके बाद ही आपको परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा ।

जूते को लेकर बात करें तो आपको बता दे कि इस परीक्षा में जो जूते आप पहन कर जा रहे हैं उनमें किसी प्रकार की कोई डिज़ाइन या प्रिंट किया हुआ नहीं होना चाहिए आपके पास बिल्कुल साधारण जूते होना जरूरी है ।

अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको परीक्षा से वंचित रखा जा सकता है इसलिए आपको इन नियमों का पालन करना होगा ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
NEET UG Exam Rules 2024

Leave a Comment