AICTE Laptop Yojana 2024, फ्री लैपटॉप योजना शुरू 50% वालों को मिलेगा लैपटॉप

AICTE Laptop Yojana 2024

AICTE Laptop Yojana 2024 पाएं फ्री लैपटॉप सभी लड़के और लड़कियों के लिए, यहाँ फॉर्म भरें जो बच्चे एक विशिष्ट प्रकार के कॉलेज जिन्हें एआईसीटीई कॉलेज कहा जाता है, जो उसमे पढ़ रहे हैं, उन्हें मुफ्त में लैपटॉप दिए जाएंगे। अगर आप कॉलेज के छात्र हैं तो सरकार आपको एक खास प्रोग्राम के तहत मुफ्त में लैपटॉप दे रही है ।

लैपटॉप प्राप्त करके छात्र कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ प्रौद्योगिकी के बारे में भी सीख सकते हैं। इससे विशेष रूप से उन छात्रों को मदद मिलेगी जो स्कूल में बहुत अच्छे हैं लेकिन खुद लैपटॉप खरीदने में सक्षम नहीं हैं ।

अगर छात्र इस कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहते हैं तो उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि वे आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद उन्हें मुफ्त में एक लैपटॉप देगी। यदि आप इस कार्यक्रम के बारे में और आवेदन कैसे करें के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आपको यह पूरा लेख पढ़ना होगा ।

AICTE Laptop Yojana 2024 कब से –

कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने के लिए सरकार और एआईसीटीई मिलकर काम कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आप भारत के किसी भी कॉलेज में पढ़ रहे हैं, तो आपको एआईसीटीई की ओर से मुफ्त लैपटॉप मिलेगा। हालाँकि, यह ऑफर केवल उन छात्रों के लिए है जो होशियार हैं लेकिन अपनी पढ़ाई में मदद के लिए लैपटॉप नहीं खरीद सकते ।।

सरकार अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मदद के लिए एआईसीटीई फ्री लैपटॉप योजना 2024 नामक एक कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। यह कार्यक्रम उन छात्रों के लिए है जो इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कंप्यूटर पाठ्यक्रम, फार्मेसी पाठ्यक्रम, औद्योगिक क्षेत्र और तकनीकी क्षेत्र जैसे विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर रहे हैं ।

AICTE Laptop Yojana 2024 लैपटॉप योजना के लिए पात्रता –

एआईसीटीई फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने के लिए, जो छात्र आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। उन्हें भारतीय नागरिक होना चाहिए और ऐसे कॉलेज में पढ़ना चाहिए जो अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा अनुमोदित हो ।

इसका मतलब यह है कि जो बच्चे सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर, इंजीनियरिंग या प्रबंधन जैसे विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं, वे मुफ्त लैपटॉप मांग सकते हैं। लेकिन वे केवल तभी पूछ सकते हैं जब उनके परिवार के पास बहुत सारा पैसा न हो ।।

AICTE Laptop Yojana 2024 लैपटॉप योजना दस्तावेज –

मुफ़्त लैपटॉप पाने के लिए, आपको एक प्रोग्राम के लिए साइन अप करना होगा। जब आप साइन अप करते हैं, तो आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्कूल प्रमाण पत्र, आय का प्रमाण, आप कहां रहते हैं इसका प्रमाण, आपकी पृष्ठभूमि का प्रमाण, आपके बैंक खाते की जानकारी और आपका फोन नंबर और ईमेल पता जैसे महत्वपूर्ण कागजात की आवश्यकता होगी ।।

AICTE Laptop Yojana 2024 लैपटॉप योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

यदि आप अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको इन चरणों का पालन करना होगा ।

सबसे पहले कार्यक्रम के लिए विशेष वेबसाइट पर जाएं।
अब, वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर एक विशेष लिंक देखें जिस पर “पंजीकरण” लिखा हो और उस पर क्लिक करें।
एक बार जब आप समाप्त कर लेंगे, तो आपको एक नया पृष्ठ दिखाई देगा जहां आप अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं ।

जब आप किसी चीज़ के लिए साइन अप करते हैं तो आप प्रभारी लोगों को एक विशेष फॉर्म पर वे सभी महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है ।

सारी जानकारी डालने के बाद, आपको “अगला” बटन पर क्लिक करना होगा सबसे पहले ये करो फिर, अगला काम करें, जो है अपने सभी महत्वपूर्ण कागजात को स्कैन करके अपलोड करना ।।

अंत में, आपका पंजीकरण फॉर्म भरना समाप्त हो गया। अब, इसे भेजने के लिए बस सबमिट बटन दबाएं ।

पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद, आपको एक कागज का टुकड़ा प्राप्त होगा। इसे प्रिंट करके अपने पास रख लें।
इसका मतलब है कि आप वर्ष 2024 में एआईसीटीई फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए ऑनलाइन साइन अप कर सकते हैं ।

आज हमने एआईसीटीई फ्री लैपटॉप योजना के बारे में बात की, जो आपको मुफ्त लैपटॉप पाने में मदद कर सकती है। सरकार इस योजना को शुरू करने की इच्छुक है, लेकिन अभी तक यह शुरू नहीं हो सकी है पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों के लिए यह जल्द ही शुरू हो सकता है। इसलिए, अभी हमें सरकार द्वारा इस योजना को ।

आधिकारिक तौर पर लॉन्च करने का इंतजार करना होगा। जब वे ऐसा करते हैं, तो आप हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
AICTE Laptop Yojana 2024

Leave a Comment