CBSE Board 10th 12th Result, CBSE Board 10th 12th रिजल्ट यहां से देखें

CBSE Board 10th 12th Result

CBSE Board 10th 12th Result आ गया सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, 39 लाख विद्यार्थियों का हुआ इंतजार खत्म, यहां चेक करे सीबीएसई बोर्ड द्वारा लगभग 39 लाख छात्रों ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा दी है। ये सभी छात्र अपने घर बैठे अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

सीबीएसई बोर्ड के माध्यम से छात्र जो बड़ी-बड़ी परीक्षाएं देते हैं। इस साल 39 लाख से ज्यादा छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं। एक बार परीक्षण समाप्त होने के बाद, सभी छात्र उत्साहपूर्वक अपने परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। नतीजे सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर डाले जाएंगे ।

CBSE Board 10th 12th Result कब हुई परीक्षा –

सीबीएसई 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक आयोजित की गईं थीं। वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की गई थीं। इन परीक्षाओं में भारत के विभिन्न हिस्सों से लगभग 39 लाख छात्रों ने भाग लिया ।

10वीं और 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक प्राप्त करने होंगे। उन्हें उत्तीर्ण होने के लिए सैद्धांतिक परीक्षा में 80 में से न्यूनतम 26 अंक प्राप्त करने होंगे। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे ।

CBSE Board 10th 12th Result कैसे देखें –

अब सभी छात्र यह जानने के लिए उत्साहित हैं कि उन्हें अपने टेस्ट स्कोर कब मिलेंगे। 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि उनका परिणाम कब आएगा। पिछले वर्षों में, परिणाम आमतौर पर 22 मई के आसपास जारी किए जाते थे। हालांकि, इस साल सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को इतना लंबा इंतजार नहीं करना पड़ सकता है। संभव है कि अप्रैल के अंत तक नतीजे आ जाएं –

CBSE Board 10th 12th Result चेक करने की प्रक्रिया

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

10वीं और 12वीं कक्षा के लिए अपने स्कूल परीक्षा परिणाम खोजने के लिए, आपको बस स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करने के लिए, आपको अपने विशेष नंबर जैसे अपना रोल नंबर या स्कूल नंबर टाइप करना होगा और फिर सबमिट बटन दबाना होगा।

आप अपना उत्तर ठीक अपने सामने देख पाएंगे ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि यह सही है। यदि आपको कोई गलती दिखे तो शिक्षक को बताएं ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
CBSE Board 10th 12th Result

Leave a Comment