School Summer Vacation 2024, स्कूलों में 2 माह की गर्मी की छुट्टियां घोषित देखें नोटिस

School Summer Vacation 2024

School Summer Vacation 2024 शिक्षा विभाग में गर्मियों की छुट्टी कितने दिन की होगी, इस दिन होगा प्रवेश शुरू स्कूलों के प्रभारी लोगों ने स्कूल कैलेंडर में कुछ बदलाव करने का फैसला किया है. उन्होंने दो नए त्योहार जोड़े हैं जो स्कूलों में मनाए जाएंगे। भले ही आज स्कूल से एक दिन की छुट्टी होगी, हम अब 10 अप्रैल को चेटीचंड मनाएंगे और 11 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले का जन्मदिन मनाने के लिए हमें एक दिन की छुट्टी मिलेगी। स्कूल में बड़ी परीक्षाएं 5 अप्रैल से 30 अप्रैल तक होंगी ।

डॉ. बीआर अंबेडकर का जश्न मनाने के लिए 14 अप्रैल को हमारे पास एक विशेष दिन की छुट्टी होगी। सभी परीक्षण हो जाने के बाद, हम 1 मई से अगले स्कूल वर्ष के लिए तैयारी शुरू कर देंगे राजस्थान में स्कूलों के लिए नियम बनाने वालों ने तय किया है कि इस साल के अंत में गर्मी की छुट्टियां शुरू होंगी. नया स्कूल वर्ष 01 मई से शुरू होगा, और छात्र सरकारी और गैर-सरकारी दोनों स्कूलों में 2024-25 स्कूल वर्ष के लिए नामांकन शुरू कर सकते हैं। अभी, छात्र अपने स्थानीय क्षेत्रों में परीक्षा दे रहे हैं ।

School Summer Vacation 2024 होगी कब –

देशभर के बच्चे अपनी गर्मी की छुट्टियां शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अलग-अलग राज्यों के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की अलग-अलग तारीखें होती हैं। राजस्थान में शिक्षा विभाग ने घोषणा की है कि गर्मी की छुट्टियां 17 मई से 23 जून तक रहेंगी नया स्कूल वर्ष 1 मई से शुरू होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि 21 मई से 30 जून तक 40 दिनों तक कोई स्कूल नहीं खुलेगा उत्तराखंड में 35 दिन तक स्कूल बंद रहेंगे ।

School Summer Vacation 2024 कितने दिन की –

हमारे राज्य के सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में ग्रीष्म अवकाश के लिए 17 मई से छुट्टियाँ होंगी। यह अवकाश छात्रों को गर्मी के मौसम में आराम देने के लिए है, क्योंकि बहुत अधिक गर्मी खतरनाक हो सकती है। सरकार ने छात्रों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए यह छुट्टी देने का फैसला किया है ।

गर्मी की छुट्टियों के दौरान, बच्चे नई जगहों की खोज करने, नई गतिविधियाँ आज़माने और अपनी रुचि की नई चीज़ें सीखने का आनंद ले सकते हैं। अपने अवकाश के समय का सदुपयोग नई चीज़ें आज़माकर और अपने ज्ञान का विस्तार करके करें ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल नोटिसयहां से देखें
School Summer Vacation 2024

Leave a Comment