Rajasthan Anganwadi Bharti 2024, आंगनवाड़ी में नई वैकेंसी की घोषणा

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 राजस्थान में महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से राजस्थान आंगनवाड़ी भारती 2024 के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं। जितने भी उम्मीदवार महिलाएं हैं वह सभी अपने जिलेवार विज्ञापन के माध्यम से अपना-अपना आवेदन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से भर सकते हैं आवेदन फॉर्म भरने से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी और आवेदन करने का संपूर्ण प्रक्रिया इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि किस प्रकार से हर एक महिला आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए हम आपको सब कुछ डिटेल में बताने वाले हैं ।।

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के लिए जितने भी इच्छुक और योग्य महिलाएं हैं वह सभी अंतिम तिथि से पहले अपना-अपना आवेदन फॉर्म भर दिया अन्यथा आवेदन फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा सभी ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं उसके राजस्व ग्राम के तथा शहर क्षेत्र से संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र के परिक्षेत्र में वार्ड की स्थानीय निवासी के माध्यम से आवेदन फार्म भरे जाएंगे इसके तहत हर एक महिला आवेदन फॉर्म भर सकती है आवेदन फॉर्म भरने का संपूर्ण प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में बताया हुआ है ।

अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 –

आंगनवाड़ी सहायिका के पद हेतु आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है जिसके तहत जो भी महिलाएं आवेदन करना चाहती हैं उन सभी को शैक्षिक योग्यता के तौर पर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है इसके साथ ही आपको अधिकारिक नोटिफिकेशन में सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी देखने को मिल जाएगी। इसके साथ ही इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई है अनुसूचित जाति जनजाति विधवा तलाकशुदा

और अन्य सभी महिलाओं की उम्र में छूट प्रदान की गई जिसके तहत इन सभी की उम्र 40 वर्ष रखी गई है जितनी भी महिलाएं आवेदन करना चाहते हैं और उनके घर में शौचालय है उन सभी को भी आवेदन करने का मौका मिलने वाला है इसके साथ ही विधवा और विवाहित महिलाओं को भी आवेदन करने का मौका मिलेगा विधवा महिलाओं को पति का मृत्यु प्रमाण पत्र दिखाना होगा जिसके बाद आवेदन फॉर्म भरने का मौका मिलेगा ।

आवश्यक दस्तावेज Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 –

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि जो भी महिला उम्मीदवार हैं उन सभी को आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिनके बारे में हमने नीचे डिटेल में बात की हुई है महिला के पास प्रमाण पत्र शैक्षणिक योग्यता अंक तालिका प्रमाण पत्र होना चाहिए ।
महिला के पास राशन कार्ड आधार कार्ड जन आधार कार्ड मूल निवास प्रमाण पत्र सभी प्रकार की दस्तावेज होने चाहिए महिला के पास बीएसटी डिप्लोमा और अन्य सभी प्रकार के अगर डिग्री है तो लागू होनी चाहिए।
महिला अगर विधवा है तो पति के मृत्यु प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी ।

आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें –

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के लिए जितने भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं सभी की जानकारी के लिए बता दे किसके लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फार्म भरे जाएंगे और उसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है –

इसके लिए उम्मीदवार को अपने जिलेवार के हिसाब से अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है ।

एप्लीकेशन फॉर्म में महिला को सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज कर देने ही साथ ही सभी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच कर देने हैं ।

यह सभी प्रकार के प्रक्रिया कंप्लीट करने के बाद महिला को उपनिदेशक कार्यालय में या फिर अधिकारी कार्यालय या फिर विभाग की वेबसाइट पर आपको आवेदन फॉर्म मिल जाएगा वहां से डाउनलोड करके यह प्रक्रिया कंप्लीट कर सकते हैं ।

इसके बाद आपको उपनिदेशक कार्यालय में अपने आवेदन फार्म को जमा कर देना है ।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य भर्तीयहां से देखें
ऑफिशियल नोटिफिकेशनयहां से देखें
Rajasthan Anganwadi Bharti 2024

Leave a Comment